हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नयी पोस्ट में इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं BHP TORQUE और आरपीएम के बारे में जैसा की आप सभी जानते हैं ऑटोमोबाइल में इंजन का प्रयोग किया जाता है । जो गाडी को पावर देता हैं । और इसी पावर के माध्यम से गाडी एक स्थान से दूसरे स्थान तक जा पाती है ।
और यात्रियों और सामन को एक स्थान से ले जा पाती है । गाडी को चलने और सामन ढोने के लिए पावर की आवयश्कयता होती है । और वही पावर उसे इंजन से मिलती है । इंजन भी कई प्रकार के होते हैं ।
और अलग अलग पावर के होते हैं । एक इंजन की पावर को जानने के लिए उसमें कई बातों पर ध्यान देना होता है । जैसे C.C भप टार्क आरपीएम और कई बातें होती है ।
जिससे इंजन की पावर का पता लगाया जा सकता है । क्या आप सभी ने सुना ही BHP TORQUE और R.P.M के बारे में एक ऑटोमोबाइल में इनकी क्या उपयोगिता है । आज हम इनके बारे में विस्तार से जानेंगे की आखिर ये होते क्या हैं तो चलिए जानते हैं सबसे पहले चर्चा करते हैं
BHP क्या है
BHP का फुल फॉर्म होता है । BRAKE HORSE POWER और इसे H.P यानी हॉर्स पावर भी कहते हैं । हॉर्स पावर का सम्बन्ध इंजन की गति से होता है । अथार्त जब इंजन जितनी गति से चलता है । तो क्रैंक शाफ़्ट भी बहुत तेजी से चलती है ।
इसी तेज गति के कारण ही गाडी एक स्थान से दूसरे स्थान तक जितना तेजी से चलती है । उसे BHP या ब्रेक हॉर्स पावर कहते हैं । यानी जितना गाडी का एक्सिलरेशन होता है । गाडी उतनी ही ज्यादा गति से एक स्थान से दूसरे स्थान तक गति करती है । गाडी की गति को मापने की इकाई ही BHP ब्रेक हॉर्स पावर कहलाती है ।
ज्यादातर स्पोर्ट्स गाड़ियों में हॉर्स पावर अधिक रहती है । क्यूंकि इनमें पावर की आवयश्कयता होती है । इनकी गति काफी तीव्र होती है ।
BHP ज्ञात करने का फार्मूला है BHP= TORQUE×R.P.M /5252
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TORQUE क्या है
क्या आप जानते हैं कि TORQUE क्या है आपको बताते हैं कि टार्क का अर्थ है । TWISTING FORCE मतलब वह बल जो आपको किसी वस्तु को TWISTING या ROTATE करने में सहायता करता है । या कहें की किसी वास्तु को एक बल द्वारा एक अक्ष से घुमाने की स्तिथि TORQUE FORCE कहलाती है वहीँ पावर का तात्पर्य टार्क फाॅर्स को एक गति के साथ करना होता है ।
मान लीजिये की एक गाडी है । वह एक स्थान A से स्थान B तक चलती है । उसमें जो बल लग रहा है । गति चाहे कम भी हो पर उस पर जो बल लग रहा है । उसे टार्क कहा जाता है
अब आप समझ गए कि टार्क क्या है । और पावर क्या है चलिए इसको और अच्छे से समझते हैं । ऑटोमोबाइल में इंजन में टार्क और पावर परिवर्तित होती है । क्यूंकि गाडी एक गति से निरंतर नहीं चलती है । जिसके कारण इनमें परिवर्तन होता रहता है ।
टार्क जानने का फार्मूला TORQUE=FORCE ×DISTANCE
यहाँ टार्क ज्ञात करने के लिए अगर TWISTING FORCE और DISTANCE को आपस को गुणा किया जाता है । तो कुल टार्क पावर प्राप्त होती है जैसे
मान लीजिये FORCE=30 POUND
और DISTANCE= 2 FEET
तब TORQUE=FORCE ×DISTANCE FORCE ×DISTANCE
TORQUE= 30×2 =60 FEET POUND
भारत में टार्क को N.M यानी न्यूटन मीटर में मापा जाता है । टार्क को कम या ज्यादा किया जा सकता है ।
ऑटोमोबाइल में टार्क और पावर का क्या संबंध होता है । पावर स्ट्रोक के समय पिस्टन पर झटका लगता है । पिस्टन कनेक्टिंग रॉड के माध्यम से क्रैंक शाफ़्ट को घुमाता हैं । तथा क्रैंक शाफ़्ट को भी उतना ही झटका लगता है । उस स्तिथि में टार्क जेनरेट होता है । या यूँ कहें कि एक घूमने वाला बल उत्पन्न होता है । इसके विपरीत पिस्टन कितना जल्दी गति करता है । और क्रैंक शाफ़्ट कितनी जल्दी गति करता है । वह इंजन पावर होती है ।
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R.P.M क्या है ?
R.P.M का फुल फॉर्म होता है । REVOLUTIONS PER MINUTE या ROTATION PER MINUTE इंजन में लगी क्रैंक शाफ़्ट एक मिनट में कितनी बार घूम रही है । इसे R.P.M कहा जाता है । आपको बता दें कि R.P.M जितना ज्यादा होगा पावर उतनी ही ज्यादा होगी । क्यूंकि पावर का सम्बन्ध गति से है । जितनी तेज गति उतनी ही ज्यादा पावर होती है ।
इंजन से जो भी पावर बनती है । वो पावर पहियों तक कई माध्यम से होकर पहुंचती है । जहाँ पर गाडी में अधिक पावर की जरूरत होती है वहां पर अधिक गियर का प्रयोग किया जाता है । जैसे जैसे गियर बढ़ते हैं । गाडी कि पावर में भी अंतर आ जाता है । अगर गियर बढ़ रहे हैं तो पावर भी बढ़ रही है । और अगर गियर घट रहें हैं तो पावर भी कम हो जाती है ।
और आपस मैं जुड़े हुए गियरों का साइज धीरे धीरे घटता जाता है । गियर जितना छोटा होता है । पावर उतनी ही तेजी से पहियों तक पहुंचती है । और गाडी की गति तीव्र हो जाती है ।
अथार्त अगर गाडी में पावर को बढ़ाना है तो गाडी में गियर की संख्या बढ़ानी पड़ती है । इसी तरह गाडी के हॉर्स बढ़ाई जा सकती है । R.P.M का अर्थ आप समझ गए होंगे कि इंजन एक मिनियत मिनट में जितनी गति करता है ।
उसे गाड़ी का R.P.M यानी REVOLUTIONS PER MINUTE ये भी परिवर्तित रहता है । और गाडी कि चाल के अनुसार बदलता रहता है ।
अभी आपने जाना BHP TORQUE और R.P.M के बारे में। ये क्या होते है । और इंजन में किस प्रकार से कार्य करते हैं । आपको ये पोस्ट कैसी लगी अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में भेजें और इस पोस्ट को औरों के साथ भी साझा करें । तथा हमें FACEBOOK और INSTAGRAM पर जरूर फॉलो करें
धन्यवाद