ऑटोमोबाइल का इतिहास history of automobile in hindi

ऑटोमोबाइल का इतिहास

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक और पोस्ट मैं  चलिए जानते हैं ऑटोमोबाइल का इतिहास क्या आप लोगों को पता है सबसे पहले वाहन या फिर गाडी का निर्माण कब हुआ अगर नहीं तो कोई बात नहीं जानते हैं

ऑटोमोबाइल का इतिहास

दुनिया की सबसे पहली गाडी का निर्माण सन 1776 में हुआ था। एक फ्रांसीसी व्यक्ति निकोलस जोजेफ ने सर्वप्रथम एक तीन पहियों से चलने वाली गाडी का आविष्कार किया था ।

तत्पश्चात 1805 में  एक और इंजीनियर ऑलीवर ऐवान ने एक चार पहियों की गाडी बनाई फिर 1880 में जर्मन और फ्रांसीसी इंजीनियरों ने इंटरनल कम्बशचन इंजन का डिजाइन बनाया जिसका सुधरा हुआ रूप अब  देखने को मिलता है ।

तत्पशचात 1885 में एक जर्मन इंजीनियर बैंज ने फिर एक बार तीन पहियों की स्वतः शक्ति उत्पन्न करके चलने वाली गाडी का निर्माण किया जिसमें इंटरनल कम्बशचन इंजन का प्रयोग किया गया ।

उसके बाद 1886 से लेकर 1906 तक विश्व में  फ्रांस जर्मनी इंग्लैंड अमरीका आदि देशों से बहुत सारे इंजीनियरों ने मोटर गाड़ियों को विकसित करने के लिए बहुत कोशिशें की और उन्हें बहुत सफलता मिली  जैसा की आज हमें देखने को मिलता है। इसके फलस्वरूप फोर्ड पीयरलेस किडिलैक और बहुत विश्वविख्यात मोटर वाहनों का निर्माण देखने को मिलता है ।

ऑटोमोबाइल क्या है ? What is Automobile जानिए हिंदी में

दोस्तों तत्पश्चात 1909 में  सर हेनरी फोर्ड ने पूर्ण मोटर गाडी बनाने के श्रेय लिया और उन्ही के नाम पर फोर्ड मोटर कंपनी की स्थापना हुई जिसका लक्ष्य 20000 लगभग प्रतिवर्ष था।

और इसी के कारण गाड़ियों को विश्वप्रसिद्ध करने का श्रेय फोर्ड मोटर कम्पनी को जाता है। दोस्तों अगर बात भारत की करें तो इस समय में यहाँ गाड़ियों का निर्माण नहीं होता था।

पर लगभग 1943 में हिंदुस्तान मोटर मुंबई और प्रीमियर ऑटोमोबाइल कंपनी कलकत्ता को भारत में गाड़ियां बनाने की अनुमति उस समय की तत्कालीन शासन ने दी थी ।

स्वतंत्रा प्राप्ति के बाद मोटर गाडी निर्माण पर विशेष ध्यान दिया गया और धीरे धीरे ये उद्योग सफलता की और बढ़ता गया और वर्तमान समय में भारत में बहुत सारी गाड़ियों का निर्माण किया जाता है।

जो विश्वप्रसिद्ध हैं जैसे टाटा मर्सीडीज बेडफ़ोर्ड डी सी एम टोयोटा फ़िएट मारुती बजाज जिप्सी इंडिका और भी बहुत सारी गाड़ियां हैं जो विश्वप्रसिद्ध हैं तथा भारत के मोटर उद्योगों में प्रसिद्ध हैं।

चेसिस फ्रेम क्या होता है ? और कितने प्रकार के होते हैं

दोस्तों आपको जानकारी कैसी लगी कृपया अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में भेजें आशा करते हैं की आपको जानकारी अच्छी लगी हो और आपको कुछ सीखने को मिला हो     पोस्ट पढ़ने के लिए शुक्रिया ।

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.