मैगनेटो इगनीशन सिस्टम क्या है ? और कैसे कार्य करता है

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक और नयी पोस्ट में आज हम जानेंगे की मैगनेटो इगनीशन सिस्टम क्या है । और ये कैसे कार्य करता है । और ये कितने प्रकार के होते हैं इस में हम विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे चलिए जानते हैं की मैगनेटो इगनीशन सिस्टम क्या है । और कैसे कार्य करता है । 

 

 

मैगनेटो इगनीशन सिस्टम क्या है ?

 

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि गाड़ियों में इग्निशन सिस्टम का प्रयोग किया जाता है । पैट्रोल गाडी में फ्यूल को जलाने के लिए इग्निशन का प्रयोग किया जाता है । गाड़ियों में सामान्य तौर पर दो प्रकार के इग्निशन सिस्टम का प्रयोग किया जाता है ।

  • बैटरी इग्निशन सिस्टम
  • मैगनेटो इग्निशन सिस्टम

हम इस पोस्ट में बात कर रहे है । मैगनेटो इग्निशन सिस्टम के बारे में इस प्रकार के इग्निशन सिस्टम का प्रयोग पहले के समय में अधिकतर किया जाता था पर वर्तमान  समय में बदलती टेक्नोलॉजी के कारण इस प्रकार के सिस्टम का प्रयोग कम होने लगा है ।

और केवल कुछ ही गाड़ियों में अब इसका प्रयोग किया जाता है । मैगनेटो इगनीशन सिस्टम ऑटोमेटिक ही स्पार्क के लिए उचित वोल्टेज का करंट उत्पन्न करता है ।

इसमें बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है । मैगनेटो सिस्टम कई प्रकार के होते हैं । जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे कुछ मैगनेटों में मैगनेट एक ही जगह स्थिर होता है ।

और इसमें प्रयुक्त जो मैगनेट कोइल होती है । वो फ्लाईव्हील के साथ घूमती है । कुछ मैगनेटों में इसके विपरीत मैगनेट कोइल एक जगह रहती है । पर परमानेंट मैगनेट घूमते रहते हैं ।

कुछ मैगनेटों पर दो पोल शू लगे रहते हैं । तो वहीँ कुछ में चार भी लगे होते हैं । कुछ मैगनेट इंजन के फ्लाईव्हील के साथ एसेम्बली के रूप में जुड़े रहते हैं ।

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मैगनेटो इग्निशन सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं ?

 

चलिए अब जानते हैं । कि मैगनेटो इग्निशन सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे । तो आपको बता दें कि ये मुख्य तीन प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित हैं

 

कैम शाफ़्ट मैगनेटो सिस्टम – इस प्रकार के सिस्टम में कैम शाफ़्ट का प्रयोग किया जाता है । और ये कैम डिस्ट्रीब्यूटर के जरिये चलती है । और ये इंजन में प्रयुक्त कैम शाफ़्ट पर बने गियर के माध्यम से चलता है । जब कभी भी मैगनेट घूमता है । तो कंडेंसर आर्मेचर और C.B पॉइंट के खुलने से स्पार्क प्लगों को उच्च करंट प्राप्त होता है ।

 

 

सिंगल सिलेंडर मैगनेटो इग्निशन सिस्टम – इस प्रकार के सिस्टम में एक हेंडल का प्रयोग किया जाता है । और हैंडल को घुमाने और किक करने से परमानेंट घूमने लगते हैं । जिसके कारण आर्मेचर में लगी प्राइमरी और सेकेंडरी वाइंडिंग के C.B पॉइंट द्वारा कैम की सहायता से सर्किट कनेक्ट और डिसकनेक्ट होते हैं । जब भी सर्किट ब्रेक होता है । तो इस समय स्पार्क प्लग में प्रयाप्त करंट उत्पन्न हो जाता है । इसमें एक कंडेंसर का प्रयोग प्राइमरी वाइंडिंग और पॉइंट की सुरक्षा के लिए किया जाता है । ये एक सामान्य प्रकार की विधि है । वर्तमान समय में मैगनेटो काफी अधिक क्षमता के होते हैं ।

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रोटेटिंग मैगनेट मैगनेटो – इस प्रकार के सिस्टम का प्रयोग फोर सिलेंडर वाले इंजनों में किया जाता है । इसमें मैगनेट घूमता रहता है । और आर्मेचर और पोल शू स्थिर रहते हैं । साथ ही C.B पॉइंट भी स्थिर रहते हैं । तथा कैम भी घूमती है । जब भी फ्लाईव्हील घूमता है । उसके साथ साथ मैगनेट भी घूमता है । उसके बाद करंट उत्पन्न होता है । उसके बाद ये करंट पहले प्राइमरी कएल में आता है । और इसके बाद रोटेटिंग कैम C.B पॉइंट घूमती है । इससे सेकेंडरी कोइल में उच्च करंट पैदा होता है । जो डिस्ट्रीब्यूटर में जाता है । उसके बाद डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा या करंट रोटर की सहायता से फायरिंग आर्डर के अनुसार चारों स्पार्क प्लग में पहुंचता है । और C.B पॉइंट को बचाने के लिए इसमें कंडेंसर का प्रयोग किया जाता है

 

 

 

मैगनेटो इग्निशन में आने वाली खराबियों को कैसे सही करें

 

चाहे कोई भी सिस्टम हो उसमें खराबियाँ जरूर आती है । और समय समय पर उन्हें ठीक करना भी आवयश्यक होता है । नहीं तो परेशानियां बढ़ जाती है । इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही परेशानियों के बारे में जानेंगे और उन्हें ठीक कैसे किया जाये तो चलिए जानते हैं कुछ खराबियों के बारे में जो प्रायः मैगनेटो सिस्टम में आती हैं

इंजन के गर्म होने पर मैगनेटो सिस्टम काम नहीं कर रहा है            मैगनेटो कोइल अर्थ शार्ट को जांचे तथा कमी को दूर करें

 

मैगनेटो में करंट कम बन रहा है                                                   MAIGNETO कोइल में खराबी आ गयी है । कंडेंसर ख़राब हो गया है । या                                                                                                        C.B पॉइंट गैप ख़राब है ।या वायरिंग के कनेक्शन कुछ ढीले हो गए हैं इस                                                                                                          सभी की जांच करके कमी को दूर करें

 

मैगनेटो में करंट नहीं बन रहा है                                                   C.B पॉइंट ख़राब हो गए हैं । मैगनेट कोइल जल गयी हैं कंडेंसर ख़राब है                                                                                                           इन सभी की जांच करके कमी को दूर करें

 

मैगनेटो तीव्र गति पर मिसफायर होता है                                       C.B पॉइंट स्प्रिंग कमजोर हो गयी है                                                                                                                                                                   C.B पॉइंट का गैप अधिक बढ़ गया है  सही से जांच                                                                                                                                            करें और कमी को दूर करें

 

 

मैगनेटो की मेंटिनेंस कैसे करें

मैगनेटो को लम्बे समय तक चलाने के लिए इसका रख रखाव आवयश्यक होता है । समय पर C.B पॉइंट की जांच करके उन्हें साफ़ रखें गैप की जांच करना चाहिए यदि किसी कारणवश से कोइल पर इन्सुलेशन की कमी दिखे तो कोइल पर इन्सुलेशन वार्निश कर देनी चाहिए 

 

 

 

इस पोस्ट में आपने जाना कि मैगनेटो कोइल क्या है । और ये कितने प्रकार के होते हैं । और कैसे कार्य करता है । उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो आपको ये पोस्ट कैसी लगी अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में भेजें । और इस पोस्ट को औरों के साथ भी साझा करें और हमें FACEBOOK और INSTAGRAM पर जरूर फॉलो करें 

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