एयरबैग क्या होता है ?or कैसे कार्य करता है जाने हिंदी में

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक और नयी पोस्ट में आज हम जानेंगे कि एयर बैग क्या होता है । और ये किस प्रकार कार्य करता है । तो चलिए जानते हैं कि एयरबैग के बारे में 

एयरबैग

एयरबैग क्या है

दोस्तों आप सभी भली भाँती जानते हैं । कि एक गाडी चलाते समय सेफ्टी का ध्यान रखना कितना महत्वपूर्ण होता है । क्यूंकि आज के समय में दुर्घटनाओं के कारण बहुत से नुक्सान होते हैं ।

इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए गाड़ियों में एक फीचर का प्रयोग किया जाता है । जिसे एयरबैग कहा जाता है । ये गाड़ियों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है ।

जब कभी गाडी टकराने से दुर्घटना ग्रस्त हो जाती है । उस स्तिथि में एयरबैग बहुत बड़ी घूमिका अदा करता है । और लोगों को दुर्घटना से बचाता है । एयरबैग प्रयोग गाड़ी में बहुत जगहों पर किया जाता है ।

जैसे स्टीयरिंग  डेशबोर्ड आदि जगहों में इसका प्रयोग किया जाता है । पहले इसका प्रयोग महँगी गाड़ियों में किया जाता था पर वर्तमान समय में ये ज्यादातर देखने को मिलता है ।

गाड़ी टकराने की स्तिथि में एयरबैग खुलने से यात्रियों का सर डेशबोर्ड स्टीयरिंग जैसी जगहों से टकराने से बच जाता है । जिससे दुर्घटना होने की गुंजाईश कम हो जाती है ।

रेडियेटर क्या है ? और कैसे कार्य करता है । प्रकार

 

Airbag कैसे काम करता है

जब एक गाडी सड़क पर गति से चल रही होती है । और अचानक से वो किसी ऑब्जेक्ट से टकराती है । उस स्तिथि में कार की गति में अचानक परिवर्तन होता है ।

मान लीजिये अगर एक कार 30 km/h की गति से जा रही है । तो टकराने से उसकी गति 0km/h हो जाती है । आपको ये पता होगा कि गाडी में accelerometer  लगा होता है । 

ये एक इलेक्ट्रिक चिप होता है । जो फाॅर्स और acceleration को प्रमुख करता है । जब गाडी की टक्कर होती है । तो accelerometer गाडी में अचानक परिवर्तन का सिगनल देता है ।

जैसे ही सिगनल मिलता है । ये गाडी में लगे एयरबैग के सर्किट को ऑन कर देता है । 

यहाँ समझने वाली बात ये है । कि अगर गाडी में ड्राइवर के द्वारा ब्रेक लगाया जाता है । उस स्तिथि में कम फाॅर्स उत्पन्न होता है । ऐसे में ये एयरबैग सर्किट को ऑन नहीं करता है ।

इसके मुकाबले टक्कर होने की स्तिथि में अधिक फाॅर्स उत्पन्न होता है । और उसी समय accelerometer एयरबैग सर्किट को ऑन करता है । 

कूलिंग सिस्टम क्या है ? और कैसे कार्य करता है

 

एयर बैग कैसे खुलता है

जब ये ऑन होता है । तो ये एयर बैग में लगे हीटिंग एलिमेंट को कर्रेंट पास करता है । जब एयर बैग सर्किट द्वारा हीटिंग एलिमेंट को कर्रेंट मिलता है । तो वह जल जाता है ।

और जैसे ये जलता है । तो उस स्तिथि में हानि रहित गैसें नाइट्रोजन और ऑर्गन बहुत बड़ी मात्रा में उत्पन्न होती हैं जिससे एयर बैग में लगा नाइलोन कवर इन गैसों से भरने लगता है ।

और दबाव उत्पन्न होने लगता है । जिससे एयर बैग के सामने लगा प्लास्टिक कवर निकल जाता है । और बैग बाहर को निकलता है । और ये परिक्रिया बहुत जल्दी होती है ।

 

 

एयर बैग में कोण सी गैस होती है

एयर बैग में सोडियम एजाइज गैस को प्रयोग किया जाता है । और रिएक्शन होने पर इससे नाइट्रोजन गैस निकलती है 

अभी आपने जाना कि एयर बैग क्या होता है । और ये कैसे कार्य करता है । आपको ये पोस्ट कैसी लगी अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में भेजें और इस पोस्ट को औरों के साथ साझा करें और हमें FACEBOOK और INSTAGRAM पर जरूर फॉलो करें 

धन्यवाद 

Please follow and like us:

Leave a Comment

Your email address will not be published.